Wednesday 14 October 2015

गरबा-फन भी फिटनेस भी

डांडिया और गरबा द्वारा जहां माँ की आराधना होती है. वहीं नौ दिन के इस उत्सव से फिटनेस भी हासील होती है. नवरात्री में नृत्य के जरिये माँ की आराधना करते है वही नौ दिनों के इस महोत्सव से मानसिक और शारीरिक फिटनेस भी मिलता है. ऐसे कई लोग है. जो व्रत रखते है और साथ ही गरबा और डांडिया भी करते है. लोग इस आयोजन के दौरान खुद को काफी फिट महसूस करते है. 

फिटनेस एक्सपर्ट और डायटीशियन का कहना है की दिन में  दो से तीन घंटे तक गरबा डांडिया करने से लोगों का तीन से चार किलो वजन कम हो सकता है. सबसे बड़ी बात है कि म्यूजिक की रिदम के साथ ग्रुप में मस्ती करते हुए यह एक्सरससाइज होती है. जबकि इतना फैट लॉस और रिड्यूस  करने के लिए लोगों को घंटों जिम में पसीना बहाना पड़ता है. 

भक्ति के साथ-साथ फिटनेस का भी गरबा
गरबा और डांडिया केवल भक्ति ही नही, बल्कि स्वयं को फिट करने का भी मौका देता है. गरबा करने वालो का औसतन तीन किलोग्राम वजन कम होता है. फैट लॉस भी तीन इंच तक होता है. स्टेप्स ड्यूरेशन और डाइट प्लान कर बॉडी टोन कर सकते है. हार्ट और लग्स के लिए भी यह हेल्दी एक्शन है. डॉक्टर्स भी लोगों को गरबा उत्सव में शामिल होने की सलाह देते है. गरबों के दौरान जितना वेट और फैट लॉस होगा उसके लिए लोगों को जिम में दो से ढाई महीना पसीना बहाना पड़ेगा. 
 

No comments:

Post a Comment