Wednesday 9 September 2015

स्मार्ट सिटी :2 कंपनियों ने दिया प्रेजेंटेशन

आज एक और कंपनी दिखायेगी प्रोजेक्ट 
अमरावती: अमरावती महानगरपालिका का समावेश स्मार्ट सिटी में होने के बाद अब पहले 20 में शामिल करने
के लिए उत्कृष्ट प्रेजेंटेशन देना जरुरी है.तद्हेतु मंगलवार को क्रिसिल तथा इन्फ्रास्ट्रकल्चरल डेव्हपमेंट कापोरेशन कर्नाटक आदि दो कंपनियो ने अपना अपना प्रेजेंटेशन दिखाया. जिसमे आयडीएफसीके ने ग्रीन सिटी के साथ साथ सरकार की योजनाओ पर अमल करने पर जोर दिया, जबकि क्रिसिल ने वाटर रसाईकलिंग बीआरटीएस करीडोअर, डेटा के साथ नागरिको की मुलभुत सुविधाओं को पूर्ण करने पर जोर दिया. जबकि तीन में से अलिया कन्सलटीन्स मुंबई बुधवार को अपना प्रेजेंटेशन दिखायेगी. पश्चात तीन में से एक कंपनी का चयन किया जायेगा. मंगलवार को दो कंपनियों ने आयुक्त के कक्ष में अपना प्रेजेंटेशन दिखाया. इस समय मनपा आयुक्त चंद्रकांत गुंडेवार सभापति विलास इंगोले, पक्ष नेता बबलू शेखावत ,दिगंबर डहके, दिनेश बूब, संजय अग्रवाल उपस्थित थे.

प्रत्येक काम की क्वालिटी पर ध्यान 
इन्फ्रास्ट्रकल्चरल डेव्हपमेंट कापोरेशन कर्नाक कंपनी के सिनिअर वहाईस प्रेसिडेंट सुषमा निर्मल तथा एसोसिएट्स वहाईस प्रेसिडेंटहर्षदा धनवट ने बताया की इसके पूर्व उन्होंने नयी मुंबई, पुणे औरंगाबाद आदि सिटी में  अपने प्रोजेक्ट का  प्रेजेंटेशन किया है. अमरावती को स्मार्ट सिटी के 20 में लाने के लिए इस प्रोजेक्ट मैं प्रत्येक काम की क्वालिटी और उसे भविष्य में भी बरकरार रखने पर जोर दिया जायेगा.  उन्होंने इसके लिए कुछ प्रस्ताव भी रखे. मुलभुत सुविधाओं के साथ प्रदुषण मुक्त अमरावती को ग्रीन सिटी बनाने पर जोर दिया. सुषमा निर्मल ने बताया कि अमरावती में पुरातन वस्तुओं को पर्यटन का दर्जा देने पर भी विचार किया जा सकता है. इसके अलावा सरकारी योजनाओ का अधिकाधिक इस्तेमाल कर उसे पूर्ण किया जायेगा जैसे शहर को झुग्गीमुक्त करने, राजस्व बढ़ाने शहर के तालाबों का सौदयीकरण करने आदि का समावेश है.

प्रोजेक्ट ऐसे हो जिस पर अमल हो
क्रिसिल कंपनी के अभय कर्नाटक ने प्रेजेंटेशन में बेसिक स्मार्ट इन्फ्रास्ट्रकल्चरल युआईएस , एससीएआईडी आदि के साथ वाटर रिसाइकलिंग पर ध्यान दिया. उन्होंने बताया कि शहरवासियों को अच्छी बससेवा भी 
मिलना जरुरी है.सुविधा देते समय मनपा के पास उसके मेन्टेनन्स के लिए निधि उपलब्ध होना भी जरुरी होगा.
लोगो की क्या अपेक्षा होंगी यह विचार कर उन्होंने यह प्रोजेक्ट तैयार किया है. ईगर्वनेस, बीआरटीएस करीडोअर, मार्केट बेस डेवलपमेंट का समावेश है. कर्नाक ने बताया कि शहर में ऐसे ही प्रोजेक्ट तैयार किये जाये जिस पर भविष्य में अमल करने में कोई बाधा निर्माण न हो. जैसे कि डिजिटल अमरावती हायर एजुकेशन, हैल्थ केयर, अमृत, स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत आनेवाले प्रस्तावो पर अमल करने की जानकारी उन्होंने दी. कंपनी में उनके साथ पार्थिक सोना, अनुरूप जैन उपस्थित थे. उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार द्वारा 11 कंपनीयो में से 3 कंपनियों ने निविदा प्रक्रिया में हिस्सा लिया जिसमे से मंगलवार को दो कंपनियों ने अपना प्रस्ताव दिखाया जबकि 1 अलिया कन्सल्टन्सी मुंबई बुधवार को अपना प्रेजेंटेशन करेगी पश्चात तीन कंपनियों में से 1 कंपनी का चयन अमरावती का डीपीआर बनाने के लिए किया जायेगा. बैठक में उपायुक्त  चन्दन पाटिल शहर अभियंता जीवन सदार, नगररचना विभाग के सहायक संचालक सुरेंद्र कांबले, कार्यकारी अभियंता अनंत पोतदार, मुख्यलेखापरिषक प्रिया तेलकुंटे, सिस्टम मैनेजर सचिन पोपटकर आदि उपस्थित थे.

No comments:

Post a Comment