Thursday 19 November 2015

हेल्दी फ़ूड कई बीमारियों दूर रखने कारगर

सर्दियों सीजन आते ही तमाम तरह की सब्जियां भूक के साथ ही लालच भी बड़ा देती है, जिससे कई बार जरूरत से ज्यादा खाना खा लेते है. हालांकि सर्दियों में डाइजेशन की उतनी प्रॉब्लम नहीं होती लेकिन कैलोरी और कोलेस्टॉल तो बढ़ता ही है. हेल्दी खाने के साथ ही अनहेल्दी आदतो से दूर रहा जा सकता है  यह जानना जरुरी है. हेल्दी फ़ूड कई तरह की बीमारियों को भी दूर रखने में कारगर होते है.

पानी पिती रहे
सर्दियों कोल्डड्रिंक्स और हार्ड ड्रींक्स का सेवन करने से बचे. चाय औए कॉफ़ी भी इस सीजन में डेली रूटिंग से ज्यादा हो जाता है. इसलिए इसका इस्तेमाल भी कम करे. पानी जरूर पीए. कोशिश करे की पानी रूम टेम्प्रेचर वाला ही हो ज्यादा ठंडा पानी पीना भी सेहत के लिए ठीक नहीं है. सबसे खास बात, खाना खाने के तुरंत बाद पानी न पिए. 

खाना छोड़ना ठीक नहीं 
अक्सर इस सीजन के दौरान किसी न किसी बहाने खाना ज्यादा हो जाता है, और उसे ठीक करने के चक्कर में लंच  और डिनर छोड़ना बेहतर माना जाता है. जबकि ऐसा करना गलत है. लंच और डिनर जरूर करें लेकिन उसकी मात्रा कम कर दे. चावल का इस्तेमाल कम कर दे. ऑयली फ़ूड बिलकुल न ले यह डाइट सहेत को ठीक रखेगी. 

डेज़र्ट की मात्रा कम ले
सर्दियों में डेज़र्ट की मात्रा डाइट में अपने आप बढ़ जाती है. इस पर ध्यान दे. दिन में चार में से एक ही मिल में डेज़र्ट ले. आइसक्रीम और डोनट जैसे डेज़र्ट लेने से बचे. इनमें फैट्स की मात्रा काफी होती है. 

एक्सरसाइज करना न भूले 
इस सीजन में आलस और मन दोनों ही सुबह उठते ही इजाजत नहीं देते, जिससे एक्सरसाइज करने की हिम्मत नही रहती। इसलिए टाइम निकालकर कुछ वक़्त वॉक जरुर करें। वाक करने से आपके बॉडी मसल्स पहले की तरह काम करते रहेंगे और आपको होने वाली थकान से भी छुटकारा मिल जायेगा। रोजाना 15 मिनट की वॉक भी काफी. 

नींद सबसे जरूरी 
खाना खाने के चार घंटे बाद ही सोना चाहिए। इससे खाना पेट में पूरी तरह पांच जाता है अगर इस दौरान भूग लगे तो फ्रेश फ्रूट्स ले. कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर ले. इससे शरीर दिमाग को पूरी तरह से आराम मिलेगा और आप अगले दिन फ्रेश महसूस करेंगे.

No comments:

Post a Comment