Wednesday 16 September 2015

हरिसाल बनेगा देश का पहला डिजिटल विलेज

ज़िलाधिकार ने दी जानकारी
अमरावती: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आरंभ किये जा रहे विविध कार्यक्रम में से एक डिजिटल इंडिया एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है शहरी क्षेत्रों में स्मार्ट सिटी व ग्रामीण इलाकों में स्मार्ट विलेजेस की संकल्पना तय की गई है संकल्पना के तहत मेलघाट का हरिसाल गांव माइक्रो सॉफ्ट की मदद से 100 दिनों के भीतर देश का पहला आदर्श डिजिटल विलेज बनकर उभरेगा इसके लिये सभी विभाग प्रमुख प्रयास करें. यह आव्हान  जिलाधिकारी किरण गीते ने किया.

विभिन्न संस्थानों को भेंट
         माइक्रोसॉफ्ट के भारत प्रमुख प्रशांत शुक्ला, अकाउंट टेक्नोलॉजिस्ट बालचंद्र नायर, मुख्यमंत्री कार्यालय के आईटी विभाग प्रमुख कौस्तुब धवसे, मुख्य कार्यकारी लांडगे, विविध विभाग प्रमुख बैंक ऑफ महाराष्ट्र आदि अधिकारीयों ने हरिसाल को भेंट देकर यहां की ग्राम पंचायत बैंक आंगनवाड़ी, पोस्ट बेसिक आश्रम शाला, कनिष्ठ महाविधालय  राशन दुकानो आदि को भेंट देकर वहां का अवलोकन किया. 

24 दिसंबर के पहले पूरा होगा काम
       इस समय जिलाधिकारी ने कहा कि हरिसाल विलेज बनाने से अधिकारीयों का भी आत्मविश्वास बढ़ेगा राज्य में कही भी डिजिटल विलेज बनाना आसान होगा. डिजिटल विलेज बनाने के लिये 14 लोगों की समिति का गठन  किया गया है. जिसमे गुटविकस अधिकारी नोडल ऑफिसर के रूप में काम देखेगे. गांव के युवाओंको उनकी इच्छानुसार माइक्रोसॉफ्ट की ओर से कौशल्य विकास की ट्रेनिंग दी जायेगी.इसके अलावा कृषि माल पर आधारित प्रकिया उद्दोग , मुद्रा परीक्षण ,दूध विकास , बचत समूह की स्थापना फसल व्यवस्थापन किया जायेगा. इसके लिये जगह-जगह पर बोर्ड भी लगाये जायेगे 24  दिसंबर 2015 से पहले यह संकल्पना साकार करने के लिये सभी का समावेश आवश्यक है.
      इस समय जिलाधिकारी के साथ बिजली वितरण कंपनी के अधीक्षक अभियंता गूगल अभियंता कैलाश घोडके, जिला आपूर्ति अधिकारी वानखडे उपविभागीय अधिकारी राठोड सरपंच चिक्की धिक्कार आदि उपस्थित थे.

No comments:

Post a Comment