Monday 28 September 2015

अगले बरस तू जल्दी आ.…

254 मंडलों ने दी गणेश बिदाई 
अमरावती: 17 सितंबर से शहर में पुरे दस दिनों तक धूमधाम से 
गणेशोत्सव मनाए जाने के बाद रविवार को अनंत चतुदशी के दिन शहर के 254 गणेश मंडलों ने उत्साह के साथ गणेश विसर्जन किया. शहर में कड़े पुलिस बंदोबस्त से साथ छत्री तालाब व प्रथमेश तालाब परिसर में मंडल कार्यकर्ताओ की भरी भीड़ रही. शहर के लगभग सभी घरेलु गणेश को भी बिदाई दी गई. गणपति बाप्पा मोरया, अगले बरस तू जल्दी आ के जय घोष में भक्तों ने गणेश विसर्जन किया. इस दौरान विसर्जन रैलियों में भक्तों ने ढोल-ताशों की धुन पर पर थिरकते बाप्पा को भावपूर्ण बिदाई दी.

पुलिस का रहा कड़ा बंदोबस्त
पुलिस ने शहर के सभी मुख्य मार्ग व विसर्जन स्थल पर कड़ा पुलिस बंदोबस्त है. इस दौरान सीआरपीएफ की दो टुकड़ियों को भी तैनात किया गया है. बीएसफ 2 टीमों के साथ एक महिला टीम गया है. विसर्जन रैली के दैरान किसी भी तरह की अनुचित घटना न हो इसके लिए संवेदनशील मार्गो पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गए है. अमरावती परिक्षेत्र में विसर्जन के लिए सेंट्रल पैरमिल्ट्री फ़ोर्स की 10 कंपनियों के साथ दो एसआरपीएफ टुकड़ियां, 34,500 होमगार्ड, 700 पुलिस अधिकारी व 850 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है. गणेश विसर्जन 4 दिनों तक अर्थात 30 सितंबर तक चलेगा. 

ग्रामीण में 493 मंडलों ने किया गणेश विसर्जन
जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में रविवार को कुल 493 गणेश मंडलों ने गणेश विसर्जन किया. अपने-अपने गांव की नदियों पर विसर्जन के दौरान बड़े पैमाने पर भीड़ रही. संबधित पुलिस थाना द्वारा एसपी कार्यालय के मार्गदर्शन नुसार बंदोबस्त लगाया गया. सभी नदी, तालाब परिसर में झूमते-गते भक्तों ने गणेश विसर्जन किया.

छत्री तालाब में बेहतर प्रबंध
छत्री तालाब में पहली बार गणेश भक्तों की हर सेवा-सुविधा का ध्यान रखा गया है. विधायक रवि राणा की पहल पर निगमयुक्त चंद्रकांत गुडेवार के नेतृत्व में मनपा प्रशासन ने गणेश विसर्जन के लिये बड़ा सा पंडाल डाला है, जहां गणेश मूर्ति रखने के लिये अलग से व्यवस्था की गई. साथ ही निर्माल्य एकत्रित करने स्वतंत्र प्रबंध किये गये है. गणेश भक्तो को छत्री तालाब में विसर्जन के लिए अच्छी सुविधा हो रही है. रात में अंधेरा दूर करने के लीये बड़े-बड़े मरक्युरी लाइट लगाये गये है. किसी भी तरह की अनहोनी टालने के लिए तैराकों का बंदोबस्त भी किया गया है.

तैराकों की भी तैनाती
गणेश विसर्जन के दौरान गणेश भक्तों को तालाब के पानी की गहराई का अंदाज न होने से पैर फिसलकर या अधिक आगे चले जाने से डूबने का खतरा रहता है. इस खतरे को भांपते हुये पुलिस विभाग ने तालाब परिसर में प्रशिक्षित तैराकों को भी नागरिको की मदद के लिये तैनात किया है.

No comments:

Post a Comment