Thursday 10 September 2015

स्मार्ट सिटी एरिया बेस प्रपोजल हो तैयार

जिलाधिकारी गीते ने दी जानकारी

अमरावती: जिलाधिकारी किरण गीते ने बताया कि स्मार्ट सिटी एक योजना नहीं बल्कि सेंट्रल गर्वमेंट की आयडिया है.इसके माध्यम से लोगों से फीडबैक लेकर शरह को सर्वाधिक स्मार्ट बनाया जायेगा. इसकी आयडिया जनता पदाधिकारी और प्रशासन के माध्यम से तैयार करनी है. इसके लिए मनपा को एक कंपनी नियुक्त करनी होंगी.जो शहर के अलग-अलग प्रभाग, जोन निहाय और शहर के विकास को लेकर प्रोजेक्ट तैयार करेगी. जिसके लिए 2 बातों पर अधिक ध्यान दिया है. उसमे एरिया बेस प्रपोजल और पैनसिटी का समावेश है.

टेक्सटाइल व एजुकेशन हब पर ध्यान दें
गीते ने बताया की शहर विकास के उद्देश्य से बयाये गये प्रत्यक प्रोजेक्ट पर अंक आधारित किये गये है. जैसे कि एरिया बेस प्रपोजल में शहर के प्रभाग अथवा जोन निहाय क्या विकासात्मक  कार्या का समावेश किया जायेगा. पैन सिटी में समूचे शहर के लिए विकासात्मक बातों पर ध्यानाकर्षण किया जायेगा. जैसे की टैक्सटाइल हब, एजुकेशन हब के साथ-साथ अन्य बातों पर ध्यान देना होगा. इतना ही नहीं तो नियुक्त कंपनी केवल अपने मन से प्रोजेक्ट तैयार नहीं करेगी. इसके लिये उन्हें जनता से भी क्या सुविधा मुहैया करानी है. शहर में क्या अच्छा हो सकता है कौन से प्रभाग में पर्यटन होगा. इसका जनता से फीडबैक लेना होगा. जिसमे शहर के 8 से 10 एरिया का समावेश किया जायेगा. इसमें मनपा का आर्थिक उत्पन्न, वेतन, मनपा द्वारा दी जानेवाली सुविधाएं आदि भी अंक दिये जाएंगे. 

ऑनलाइन तैयार करे प्रस्ताव 
उन्होंने बताया कि इसके लिए सभी प्रस्ताव ऑनलाइन तैयार करने होंगे. यह केवल 1,000 करोड़ का प्रोजेक्ट नहीं है 5 ,000 करोड़ का प्रोजेक्ट है. प्रोजेक्ट तैयार करने के बाद केंद्र सरकार के समक्ष प्रस्तुत करना है. जिसमे कितने अंक मिलते है. इस पर अमरावती का नाम शामिल होता है. इसका भविष्य निर्भर है. आदि नाम सूचि में शामिल हो गया तो स्पेशल परपज विकल समिति गठित होंगी जिसमे जिलाधिकारी,मनपा आयुक्त, महापौर समेत पदाधिकारी शामिल होंगे. जिसका अध्यक्ष कौन होगा यह तय करने का अधिकार भी केंद्र सरकार को ही है. 


No comments:

Post a Comment